Hyundai Santro हमेशा से इंडियन फैमिलीज की फेवरेट रही है। अब, यह एक स्मार्ट लुक, बोल्ड फीचर्स और CNG वर्जन के साथ 37 km/kg तक के इम्प्रूव्ड माइलेज के साथ वापस आ गई है। वैसे तो यह टेक्निकली एक हैचबैक है, लेकिन इसकी नई डिजाइन और हायर स्टांस इसे मिनी-SUV जैसा फील देती है, खासकर सिटी ड्राइविंग के लिए। एक कॉम्पैक्ट बॉडी, मॉडर्न इंटीरियर और कम प्राइस के साथ, Hyundai Santro अर्बन यूजर्स के लिए कम्फर्ट, माइलेज और वैल्यू ढूंढने वाली परफेक्ट स्मार्ट कार है।
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डिजाइन और स्टाइल
Hyundai ने यंग जनरेशन को अट्रैक्ट करने के लिए Santro के डिजाइन को स्मार्टली अपडेट किया है। कार के फ्रंट में क्रोम फिनिश वाली वाइड ग्रिल और स्वेप्ट-बैक हेडलैंप्स हैं, जो इसे एक बोल्ड और फ्रेश अपीयरेंस देते हैं। कार का स्टांस थोड़ा ऊंचा है, जो इसे एक मिनी-SUV लुक देता है, जिसे आजकल कई सिटी बायर्स प्रेफर करते हैं।
साइड से देखने पर इसमें क्लीन लाइन्स और स्टाइलिश व्हील कवर्स हैं जो स्मार्ट डिजाइन को और निखारते हैं। रियर में बड़े टेल लैंप्स और एक वाइड बूट गेट है, जो कार को बैलेंस्ड और अट्रैक्टिव बनाते हैं।
अंदर, केबिन एक छोटी कार के लिए काफी स्पेशियस है। डैशबोर्ड में डुअल-टोन फिनिश है, और सेंटर कंसोल अच्छी तरह से डिजाइन किए गए बटन्स के साथ नीटली प्लेस्ड है। इस प्राइस रेंज के लिए प्लास्टिक की क्वालिटी और फिट-फिनिश इम्प्रैसिव है। लंबे पैसेंजर्स भी फ्रंट और बैक दोनों सीट्स पर कम्फर्टेबल फील करेंगे।
इंजन और परफॉरमेंस
Hyundai Santro एक 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन से पावरफुल है जो पेट्रोल मोड में लगभग 69 PS और CNG मोड में 59 PS जनरेट करता है। इंजन स्मूथ और रिफाइंड है, जो सिटी ट्रैफिक और ओकेजनल हाईवे ड्राइव्स के लिए परफेक्ट है।
आपको दो ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं – एक 5-स्पीड मैन्युअल और एक AMT (ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन), जिससे स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में ड्राइव करना आसान हो जाता है। पिकअप डिसेंट है, और कार नॉर्मल स्पीड पर स्टेबल फील करती है। यह रेसिंग के लिए नहीं बनी है, लेकिन यह रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए काफी है।
राइड और हैंडलिंग
Santro की सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसे शहर में ड्राइव करना कितना आसान है। स्टीयरिंग लाइट है, और इसका छोटा टर्निंग रेडियस पार्किंग को एफर्टलेस बनाता है। यहां तक कि नैरो लेन्स या क्राउडेड एरियाज़ में भी, कार निंबल और तेजी से चलने वाली लगती है।
सस्पेंशन सॉफ्ट और कम्फर्ट के लिए ट्यून किया गया है। यह ज्यादातर गड्ढों और स्पीड बम्प्स को अच्छे से एब्जॉर्ब करता है। यहां तक कि हायर स्पीड पर भी, Santro स्टेबल रहती है और ज्यादा नहीं हिलती। वाइड विंडोज और अपराइट सीटिंग रोड का अच्छा व्यू देती है, जो सिटी ट्रैफिक में सेफ ड्राइविंग में हेल्प करती है।
फीचर्स और टेक
Hyundai ने Santro में कई प्रैक्टिकल और मॉडर्न फीचर्स ऐड किए हैं। यह एक बजट-फ्रेंडली कार होने के बावजूद आउटडेटेड नहीं लगती। इसमें मेन फीचर्स शामिल हैं:
- 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जिसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले है
- रियर पार्किंग सेंसर्स
- वॉयस रिकॉग्निशन
- स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स
- पावर विंडोज और रिमोट सेंट्रल लॉकिंग
- डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जिसमें MID डिस्प्ले है
सेफ्टी के मामले में, Santro डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, सीटबेल्ट रिमाइंडर्स और स्ट्रॉन्ग बॉडी स्ट्रक्चर के साथ आती है। Hyundai ने कम्फर्ट और सेफ्टी दोनों को बैलेंस में रखा है।
माइलेज और फ्यूल एफिशिएंसी
Hyundai Santro की सबसे बड़ी हाईलाइट इसकी फ्यूल एफिशिएंसी है, खासकर CNG मोड में। यह 37 km/kg तक का माइलेज देती है, जो इसे अपनी कैटेगरी में सबसे इकोनॉमिकल कारों में से एक बनाती है। पेट्रोल मोड में भी, माइलेज लगभग 21 kmpl है, जो रोज़मर्रा की सिटी कार के लिए बहुत अच्छा है।
बढ़ते फ्यूल प्राइसेज के साथ, Santro का CNG वर्जन चुनना फैमिलीज को लॉन्ग रन में बहुत कुछ सेव करने में हेल्प कर सकता है। साथ ही, अब ज्यादातर शहरों में CNG आसानी से अवेलेबल है।
प्राइस और वेरिएंट्स
Hyundai Santro अलग-अलग बजट के हिसाब से कई ट्रिम्स में अवेलेबल है। इसकी प्राइस लगभग ₹4.9 लाख से शुरू होती है और ₹6.4 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है।